Blogger V/s WordPress : आपके लिए कौन बेस्ट है

Blogger V/s WordPress : आपके लिए कौन बेस्ट है –  नमस्कार दोस्तों आपका हमारे इस ब्लॉग वेबसाइट में स्वागत है। आज हम फिर आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात जा रहे हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे Blogger V/s WordPress : आपके लिए कौन बेस्ट है के बारे में। और जानेंगे कि कौन सा प्लेटफार्म आपके लिए बेहतर और सही है।

 दोस्तों आज के टाइम में जब कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग करना स्टार्ट करता है तो उसके दिमाग में केवल एक ही प्रश्न होता है। कि वह ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर कौन सा प्लेटफार्म अपनी ब्लॉगिंग के लिए चुने। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके इसी प्रश्न का जवाब लेकर आए हैं। और इसके बारे में हम आपको पूरा विस्तार से जानकारी देंगे कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म सही है।

 अगर बात की जाए तो इस टाइम  ब्लॉगिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म ऑनलाइन उपलब्ध है। जैसे कि ब्लॉगर,  वर्डप्रेस, tumbler, Wix प्लेटफार्म उपलब्ध है। पर हम सभी ब्लॉगर अधिकतर कर वर्डप्रेस या ब्लॉगर को ही चुनते हैं।  यहां पर बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो ज्यादातर ब्लॉगर को पसंद करते हैं और यहीं पर कुछ ऐसे लोग होते हैं जो वर्ल्ड प्रेस को पसंद करते हैं ।

 अगर आप भी इसी समस्या को फेस कर रहे हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि हम कौन सा प्लेटफार्म अपने ब्लॉगिंग के लिए चुने। तो आप हमारी इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए उसके बाद आप समझ जाएंगे कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म बेहतर है । आपको अपने ब्लॉगिंग के लिए वर्डप्रेस  या ब्लॉगर किसको चुनना है इस चीज को आप खुद डिसाइड कर सकते हैं।

 आइए अब इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं Blogger V/s WordPress : आपके लिए कौन बेस्ट है के बारे में।

Blogger V/s WordPress : आपके लिए कौन बेस्ट है

 मैं तो आप सभी लोगों से यही कहना चाहूंगा कि अगर आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करने जा रहे हैं तो आप शुरुआत में ब्लॉगर का इस्तेमाल कीजिए। और इसके बाद जब आप ब्लॉगिंग और वेबसाइट के बारे में पूरी नॉलेज हो जाए तो आप बाद में अपने वेबसाइट को वर्डप्रेस  में शिफ्ट कर सकते हैं।

 क्योंकि छोटे लेवल की ब्लॉगिंग के लिए ब्लॉगर तो सही है। पर जब बात तो बड़े प्लेटफार्म की आती है तो वहां पर हम वर्डप्रेस पर ही काम करना चाहिए। क्योंकि वर्डप्रेस पर हमें अपने वेबसाइट मैं काम करने के लिए बहुत सारे सुविधाएं मिलती हैं। जोकि ब्लॉगर में एक बहुत ही  लिमिट तक ही सीमित है।

 अब हम आपको वर्डप्रेस और ब्लॉगर  के बीच मैं कंप्रेशन करके बताते हैं। तब आप बहुत ही आसानी से समझ जाएंगे कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म बेहतर है।

Blogger 

 जब आप स्टार्टिंग में ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं तो आपके लिए ब्लॉगर  एक बहुत ही बेहतर प्लेटफार्म है। इसका कारण यह है कि शुरुआत में आपके पास नॉलेज नहीं होती है। तो आप ब्लॉगर से वेबसाइट बनाना और वेबसाइट को डिजाइन करना और ब्लॉगिंग के बारे में बहुत सारी जानकारी  फ्री में सीख सकते हैं। क्योंकि यह तो सभी लोग जानते हैं कि ब्लॉगर एक प्लेटफार्म है। जहां पर आपको होस्टिंग और Domain के लिए कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। अगर आप ब्लॉगर में अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो यहां पर आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट लगने वाली नहीं है।

 आप सभी लोगों ने बहुत बार सुना होगा कि अगर आप ब्लॉगर में ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं तो आपको Seo  मैं बहुत हेल्प मिलती है। क्योंकि ब्लॉगर प्लेटफार्म खुद गूगल का ही प्रोडक्ट है। इसके बारे में हम आपको साफ-साफ बता दें कि यह बिल्कुल तरह से गलत है। Seo  के लिए हम आपको एक बात साफ बता दूं की Seo इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अपनी वेबसाइट को किस तरह से डिजाइन किया है। और आपने अपनी वेबसाइट को Seo Optimize किया है कि नहीं। 

WordPress 

 अब हम बात करते हैं वर्डप्रेस के बारे में। अगर आपकी वेबसाइट 3 से 4 महीने पुरानी हो चुकी है तो आप अब अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस में शिफ्ट कर सकते हैं।  जब आप वर्डप्रेस में अपनी वेबसाइट कोशिश करते हैं तो वेबसाइट में आपको काम करने के लिए बहुत सारे कंट्रोल मिल जाते हैं। जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को अपनी तरह से डिजाइन कर सकते हैं।

वर्डप्रेस में हमें बहुत सारे ऐसे फीचर्स मिलते हैं जिनकी मदद से हम अपने वेबसाइट को मन मुताबिक तरीके से इंप्लीमेंट कर सकते हैं। वर्ल्ड प्रेस में आपको ऐसे बहुत सारे फ्री में plugin मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट को Seo optimize  कर सकते हैं।

 वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफार्म में जिसको पूरे वर्ल्ड में ब्लॉगिंग के लिए सबसे अधिक यूज़ किया जाता है। अधिकतर लोग जो ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं वह सभी  वर्डप्रेस प्लेटफार्म को ही Choose करते हैं।

निष्कर्ष

 दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग में न्यू हैं और आपको वेबसाइट ऑफ ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है तो आप स्टार्टिंग में ब्लॉगर को है चुने। और इसके बाद धीरे-धीरे जैसे आपको वेबसाइट और  ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी नॉलेज हो जाए। इसके बाद आप अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस पर कन्वर्ट कर सकते हैं।

 क्योंकि वर्डप्रेस एक बहुत बड़ा  प्लेटफार्म है। जहां पर आपको बहुत कुछ सीखने की जरूरत है।  आपको एक बात को ध्यान रखना है कि आप हरदम ब्लॉगर पर ही काम ना करें। जैसे ही आपको अपनी वेबसाइट से रिस्पांस मिलना स्टार्ट हो जाए तुरंत आपको अपनी  वेबसाइट को वर्डप्रेस पर shift कर लेनी चाहिए।

 दोस्तों आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.