Shared Hosting Ke Advantages And Disadvantages Kya Hai

Shared Hosting Ke Advantages And Disadvantages Kya Hai : नमस्कार दोस्तों मैं आपका अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट पर स्वागत करता हूं।  आज मैं फिर आपसे बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहा हूं। दोस्तों आजम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे शेयर होस्टिंग के बारे में। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप शेयर्ड होस्टिंग लेने की सोच रहे हैं तो आपको शेयर्ड होस्टिंग लेनी चाहिए कि नहीं। इस टॉपिक पर हम आपको पूरी विस्तार से जानकारी देंगे।

 आज हम आपसे इस आर्टिकल को माध्यम से बताएंगे कि  Shared Hosting Ke Advantages And Disadvantages Kya Hai के बारे में। अगर आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए शेयर्ड होस्टिंग लेने की सोच रहे तो आपको सबसे पहले इस आर्टिकल के माध्यम से  शेयर्ड होस्टिंग के फायदे और नुकसान के बारे में पूरा जान लीजिए। फिर इसके बाद आप डिसाइड कीजिए कि आपको शेयर्ड होस्टिंग यूज़ करनी चाहिए कि नहीं।

 जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कोई भी वेब होस्टिंग  चुने तो आपको सबसे पहले उस वे वेब होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।  क्योंकि हमें अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग लेना बहुत ही ही जरूरी है। यह तो सभी लोग जानते हैं कि शेयर्ड वेब होस्टिंग सभी लोगों के बीच बहुत अधिक पापुलर है।

 अगर आप भी अपनी वेबसाइट के लिए शेयर्ड वेब होस्टिंग लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप शेयर्ड वेब होस्टिंग के फायदे और नुकसान के बारे में जान लीजिए। फिर इसके बाद आप अपने वेबसाइट के लिए शेयर्ड वेब होस्टिंग का यूज कीजिए।

 आइए  अब इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं Shared Hosting Ke Advantages And Disadvantages Kya Hai के बारे में

 शेयर्ड  वेब होस्टिंग – Advantages

Fast And Easy Setup 

 शेयर्ड वेब होस्टिंग का सेट अप करना बहुत ही आसान होता है। अगर  आपके पास टेक्निकल नॉलेज नहीं है तो फिर भी आप अपनी वेबसाइट को बहुत ही आसान तरीके से शेयर्ड वेब होस्टिंग के साथ बना सकते हैं। शेयर्ड वेब होस्टिंग का सेट अप करना इतना आसान है कि आप मात्र 1 घंटे में अपनी वेबसाइट बनाकर रेडी कर सकते हैं।

 कम खर्चा

 अगर आपके पास वेबसाइट बनाने के लिए ज्यादा बजट नहीं है तो आपके लिए शेयर्ड वेवहोस्टिंग एक बेस्ट ऑप्शन है। शेयर्ड वेब होस्टिंग का प्राइस बहुत ही कम होता है। अगर आप अपने वेबसाइट के लिए शेयर्ड  शेयर्ड वेब होस्टिंग लेना चाहते हैं तो आपको शेयर्ड वेब होस्टिंग मात्र ₹100 प्रति माह में मिल जाएगी।

 न्यू ब्लॉगर के लिए अच्छा ऑप्शन

 अगर आप ब्लॉगिंग में अभी न्यू है और आप  अपने लिए न्यू ब्लॉग वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए शेयर्ड  वेब पोस्टिंग अच्छी रहेगी। क्योंकि जब हमारी ब्लॉग या वेबसाइट न्यू होती है तो उस टाइम हमारे ब्लॉग या वेबसाइट में ज्यादा ट्रैफिक भी नहीं आता है। तो इसलिए न्यू वेबसाइट के लिए शेयर्ड वेब होस्टिंग एक अच्छा ऑप्शन है।

 शेयर्ड वेब होस्टिंग : Disadvantages

Traffic Problems 

 अगर आपकी वेबसाइट ओल्ड है और आपकी वेबसाइट में बहुत अधिक ट्रैफिक आता है तो आपके लिए शेयर्ड वेब होस्टिंग यूज़ करना सही नहीं है। क्योंकि शेयर्ड वेब होस्टिंग ज्यादा ट्रैफिक को  संभाल नहीं पाएगी और आपकी वेबसाइट क्रैश या डाउन हो जाएगी।

Security

 शेयर्ड  वेब होस्टिंग में आपको सिक्योरिटी का सबसे बड़ी समस्या पेश करनी पड़ेगी। अगर आप शेयर्ड वेब होस्टिंग को यूज करते हैं तो आपकी वेबसाइट को Hack होने के चांस बहुत अधिक होते हैं।  क्योंकि शेयर्ड वेब होस्टिंग में एक ही सर्वर में बहुत सारी वेबसाइट ऐड होती हैं। 

 निष्कर्ष

 दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Shared Hosting Ke Advantages And Disadvantages Kya Hai ?  के बारे में जानकारी दी है। अगर आप शेयर्ड वेब होस्टिंग लेने की सोच रहे तो अब आप बहुत ही आसानी से डिसाइड कर सकते हैं कि आपको शेयर्ड वेब होस्टिंग लेनी चाहिए कि नहीं।

 मैं तो सिर्फ यही कहना चाहूंगा कि अगर आपके पास बजट कम है और आप अपने लिए न्यू वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो फिर आपके लिए शेयर्ड वेब होस्टिंग एक अच्छा ऑप्शन है। और जब आपके पास बजट अच्छा हो जाए तब आप इसके बाद में अपनी वेबसाइट को दूसरे अच्छे सर्वर पर Move कर  सकते हैं।

 अगर आप शेयर्ड वेब होस्टिंग को यूज करते हैं तो आपकी वेबसाइट  हैक होने के चांस भी ज्यादा रहते हैं। और जब यह सर्वर डाउन होता है तो आपकी  वेबसाइट भी डाउन हो जाती है। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के स्टार्टिंग के लिए शेयर्ड वेब होस्टिंग का  इस्तेमाल कर सकते हैं। पर जैसे ही आप की वेबसाइट पॉपुलर होने लगे और आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक आने लगे फिर इसके बाद आप तुरंत आप अच्छी सरवर की होस्टिंग परचेज कर ले।

 दोस्तों आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.