Android v/s iPhone iOS : आपके लिए कौन बेस्ट है

Android v/s iPhone iOS : आपके लिए कौन बेस्ट है – नमस्कार दोस्तों मैं  आज फिर एक और इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहे हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके बीच कंपैरिजन करेंगे Android v/s iPhone iOS  के बीच और जानेंगे कि आपके लिए कौन बेस्ट है। और आपको कौन सा स्मार्टफोन यूज़ करना चाहिए। 

 अब हम आपके सामने Android v/s iPhone iOS  : Who Is The Best के बारे में विस्तार से आपको जानकारी देंगे। आईफोन  का क्रेज हर किसी व्यक्ति को होता है। हर कोई व्यक्ति आईफोन लेना चाहता है क्योंकि सभी लोग आईफोन को एक स्टेटस के रूप में जानते हैं।  आपने कभी सोचा है कि जो लोग आईफोन यूज करते हैं उन्हें कितनी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन के अपेक्षा आईफोन यूज करना बहुत ही कठिन है।

 अगर आप भी एंड्राइड छोड़कर आईफोन लेने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आप इस आर्टिकल को पढ़ लीजिए। इसके बाद आपको डिसाइड करना है कि आपको आईफोन लेना चाहिए कि नहीं।  और आप यकीन मानिए इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपने दिल और दिमाग से आईफोन लेने का विचार छोड़ देंगे।

 आइए अब हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताते हैं Android v/s iPhone iOS : आपके लिए कौन बेस्ट है के बारे में।

Android v/s iPhone iOS : आपके लिए कौन बेस्ट है

Android v/s iPhone iOS:  Charger And Memory Card 

 हमारी स्मार्टफोन के लिए मेमोरी कार्ड कितने जरूरी है। यह तो सभी लोग अच्छे से जानते हैं।  हमें अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में अपनी जरूरत के हिसाब से मेमोरी कार्ड को डाल सकते हैं और मेमोरी कार्ड का यूज कर सकते हैं। पर आपको आईफोन में मेमोरी कार्ड यूज़ करने का ऑप्शन नहीं दिया जाता है। आईफोन में आपको जो  इंटरनल स्टोरेज मिलती है। आपको उसी इंटरनल स्टोरेज पर अपना काम चलाना पड़ता है।

 अब बात करते हैं एंड्रॉयड फोन के चार्जर के बारे में।  आपको जब एंड्राइड फोन के चार्जर की जरूरत होती है तो आपको एंड्रॉयड फोन के चार्जर बहुत ही आसानी से अपने दोस्त या अपने भाई या कहीं पर बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं। अगर हम बात अब आईफोन की करें तो आईफोन के चार्जर आपको हर जगह मिलना बहुत ही मुश्किल है।  क्योंकि आई फोन के चार्जर आपको सिर्फ और सिर्फ आईफोन यूजर के घर पर ही मिलेंगे। क्योंकि आईफोन चार्जर का चार्जिंग पोर्ट हर दूसरे स्मार्टफोन से अलग होता है।

Android v/s iPhone iOS : Incoming Call Screen 

 अगर हम अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कोई वीडियो या फिर हम कोई काम कर रहे हो। तो उस टाइम कोई कॉल आती है और हम उस कॉल को रिसीव नहीं करना चाहते हो तो हम उसे बहुत ही आसानी से इग्नोर कर देते हैं। या कहे तो आप उस कॉल को मिनिमाइज कर देते हैं।

 और यहीं पर अगर हम बात आईफोन की करे तू आईफोन पर आप हो मिनिमाइज की सुविधा नहीं मिलती है। आपको उस कॉल को  डिस्कनेक्ट होने तक वेट करना पड़ेगा।

Android v/s iPhone iOS : Freedom 

 अगर हम एंड्रॉयड स्मार्टफोन में फ्रीडम की बात करें तो यहां पर हमको बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं। हम अपने स्मार्टफोन में अपने मनपसंद एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।  हमें अपने स्मार्टफोन में म्यूजिक या कोई न्यू मूवी डाउनलोड करना हो तो हम बहुत ही आसानी से किसी एप्लीकेशन की मदद से कर सकते हैं।

 अगर हम अब बात आईफोन की करें तो यहां पर आप कोई भी एप्लीकेशन या ब्राउज़र नहीं डाउनलोड कर सकते हैं। आईफोन में आपको जो ब्राउजर एप्लीकेशन मिलते हैं आप केवल उन्हीं को यूज कर सकते हैं।

Android v/s iPhone iOS : Music 

 आज के टाइम में अगर आपके स्मार्टफोन में म्यूजिक ना हो तो फिर आप के लिए स्मार्टफोन बेकार है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन मैं हमें म्यूजिक सुनने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाते हैं। इन एप्लीकेशन  की मदद से हम अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में फ्री में म्यूजिक डाउनलोड कर सकते हैं और इन्हें फ्री में सुन भी सकते हैं।

 पर आपको आईफोन में यह सुविधा नहीं मिलती है।  आईफोन का खुद का एक म्यूजिक एप्लीकेशन है। अगर आप इस म्यूजिक एप्लीकेशन से कोई गाना डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कुछ पैसे Pay करने पड़ेंगे।

Android v/s iPhone iOS : User Interface 

 एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि आप इसे बहुत ही आसानी से अपने हिसाब से कस्टमाइजेशन कर सकते हैं। अपने स्मार्टफोन को अच्छी लुकिंग के लिए आप थीम वॉलपेपर अपने हिसाब से डाउनलोड करके लगा सकते हैं। और एंड्रॉयड स्मार्टफोन के इंटरफ़ेस को अपने हिसाब से अट्रैक्टिव बना सकते हैं।

 अब अगर हम बात आईफोन की करते हैं तो आप आईफोन में कोई भी कस्टमाइजेशन नहीं कर सकते हैं। कंपनी के तरफ से जो इंटरफ़ेस दिया जाता है आप केवल उसे ही यूज कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको आर्टिकल के माध्यम से Android v/s iPhone iOS  : Who Is The Best के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप बहुत ही आसानी से डिसाइड कर सकते हैं कि आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन और आईफोन में किसे Choose करना चाहिए।

 मैं आशा करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में आईफोन और एंड्रॉयड के बीच में जो अंतर है उसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी।

 अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप प्लीज हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.