वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए 5 बेस्ट तरीके

5 Way To Increase WordPress Website Speed In Hindi :  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप मैं रंजीत पाल आपका अपने ब्लॉग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम फिर आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूं । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने जा रहे हैं 5 Way To Increase WordPress Website Speed In Hindi   के बारे में।

 किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए वेबसाइट लोडिंग बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में रैंक कराना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिए।  Ranking Factor मैं वेबसाइट स्पीड बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाती है।

 अगर आपकी वेबसाइट की डाउनलोडिंग स्पीड कम है । तो आपको इसके बहुत सारे नुकसान उठाने पड़ते हैं। अगर आपकी वेबसाइट की डाउनलोडिंग स्पीड कम है तो जैसे ही कोई  विजिटर आपकी वेबसाइट मैं आएगा दुआ बिना रुके आपकेवेबसाइट से चला भी जाएगा। इससे आपकी वेबसाइट का बाउंस रेट बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। और इसका आपके गूगल के रैंकिंग में भी बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है ।

 आइए आप किस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं  वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए 5 बेस्ट तरीके के बारे में हम आपको पूरे विस्तार से जानकारी देंगे ।

Website Loading Speed क्यों महत्वपूर्ण है?

 वेबसाइट लोडिंग स्पीड आपकी वेबसाइट को सफल बनाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाती है ।  जैसे कि हमने ऊपर भी बता चुके हैं की वेबसाइट लोडिंग स्पीड गूगल सर्च इंजन के रैंकिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।  जिन वेबसाइट की लोडिंग स्पीड अच्छी होती है तो गूगल भी उन वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में Rank करने में मदद करता है।

 वर्डप्रेस वेबसाइट के  स्लो होने के क्या कारण है

 वर्डप्रेस वेबसाइट के स्लो होने के वैसे तो बहुत सारे कारण होते हैं। पर उनमें से कुछ जो मेन कारण होते हैं उनको हम आपको बताने जा रहे हैं।

Web Hosting –  अगर आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग सर्वर नहीं चुनते हैं । तो इससे भी आपकी  वेबसाइट की स्पीड डाउन हो जाती है।

Caching –  अगर आपकी वेबसाइट अच्छी तरह से Cache Create  नहीं कर पा रही है । तो इससे भी आपकी वेबसाइट की स्पीड स्लो हो जाती है।

Page Size –  अगर आप अपनी वेबसाइट के इमेज को सही से ऑप्टिमाइज नहीं कर रहे हैं तो। इससे आपके पेज साइज ज्यादा हो जाती है। तो इस कारण से भी आपकी वेबसाइट की स्पीड स्लो हो जाती है।

External Script –  अगर आप अपने वेबसाइट में ज्यादा एक्सटर्नल स्क्रिप्ट का इस्तेमाल करते हैं। तो इस कारण से भी आपकी वेबसाइट की स्पीड स्लो हो जाती है ।

पहले वेबसाइट की स्पीड चेक करें

 सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट स्पीड को को चेक करना चाहिए। ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे टूल्स और वेबसाइट हैं जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक कर सकते हैं। हम आपको ऐसे दो वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक कर सकते हैं।

1- PageSpeed Insights –  यह गूगल द्वारा डेवलप किया गया वेबसाइट स्पीड चेकर टूल्स है। आप इस टूल्स की मदद से अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक कर सकते हैं। और उसके Error का भी पता कर सकते हैं।

2 – GTMetrix – GTMetrix भी वेबसाइट स्पीड चेक करने के लिए बहुत ही अच्छा  टूल्स है। आप इस टूल्स की मदद से अपनी वेबसाइट की परफॉर्मेंस और लोडिंग स्पीड चेक कर सकते हैं।

How To Increase WordPress Website Speed 

 आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में चाहे जितने अच्छे आर्टिकल पब्लिश कर ले  । अगर आपकी वेबसाइट की डाउनलोडिंग स्पीड अच्छी नहीं है तो आपकी वेबसाइट कभी भी गूगल के सर्च इंजन में रैंक नहीं करेगी।

 अब हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं। आप उन टिप्स को फॉलो करके अपने वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

 सही वेब होस्टिंग चुने

 अगर आपकी ब्लॉग या वेबसाइट की डाउनलोडिंग स्पीड स्लो है तो इसका एक कारण आपकी वेब होस्टिंग भी हो सकती है। आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सबसे पहले एक अच्छी वेब होस्टिंग सर्वर का चुनाव करना है। अगर आप अपने लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग चुनते हैं तो आपकी  वेबसाइट की स्पीड भी अच्छी रहेगी।

 फास्ट लोडिंग थीम का प्रयोग करें

 आपकी वेबसाइट की स्पीड स्लो होने का सबसे बड़ा दूसरा कारण आपकी थीम भी हो सकती है। आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छी Responsive और फास्ट लोडिंग थीम का चुनाव करना चाहिए। आपकी थीम कितनी सिंपल होगी उस वेबसाइट की लोडिंग स्पीड उतनी ही अच्छी होगी।

 हम आपको यही सुझाव देना चाहेंगे कि अगर आपके पास बजट हो तो आप केवल प्रीमियम थीम का ही यूज़ करें। क्योंकि जब आप प्रीमियम थीम का यूज करते हैं तो इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत अच्छी होती है।

Compress Images Size

 अगर आप अपने वेबसाइट में इमेज को कंप्रेस करके यूज़ करेंगे तो इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड की परफॉर्मेंस में बहुत ज्यादा बेनिफिट होता है।  इमेज को कंप्रेस करने से पेज साइज बहुत कम हो जाती है। इमेज कंप्रेस करने के लिए वर्डप्रेस में बहुत सारे फ्री प्लगइन उपलब्ध है।

Cache Plugin उपयोग करें

 वर्डप्रेस में बहुत सारे Cache Plugin उपलब्ध है। जिनका आप यूज़ करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड को इनक्रीस कर सकते हैं। अगर आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं तो आप WP Super Cache Plugin  को इंस्टॉल करें।

CDN  यूज़ करें

 CDN  का फुल फॉर्म Content Delivery Networks है । आप अपनी वेबसाइट में CDN सर्विस को यूज करते हैं तो इससे आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ जाती है।  

CDN सर्विस की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि अगर आपकी वेबसाइट में कोई  विजिटर USA से आता है और आपका India server है तो CDN उस विजिटर को USA के सर्वर में रीडायरेक्ट कर देता है। इससे आपके वेबसाइट की  पेज लोडिंग स्पीड बढ़ जाती है।

 निष्कर्ष

दोस्तों आज आपने इस  आर्टिकल के माध्यम से  आपको 5 Way To Increase WordPress Website Speed  के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम है तो आप हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

 अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। और साथ ही में अगर आप ऐसे ही ब्लॉगिंग पर और इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *